फैक्ट चेक: मतदान केंद्र पर ईवीएम खराब होने पर गुस्साए लोगों ने तोड़ा मशीन? जानिए वायरल वीडियो का सच

मतदान केंद्र पर ईवीएम खराब होने पर गुस्साए लोगों ने तोड़ा मशीन? जानिए वायरल वीडियो का सच
  • मतदान केंद्र पर तोड़फोड़ का वीडियो वायरल
  • दावा - कोई भी बटन दबाने पर भाजपा का चिन्ह दिख रहा है
  • जानिए वायरल वीडियो का सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एक वीडियो शेयर करते हुए दावा किया गया कि ईवीएम में गड़बड़ी के बाद लोगों ने मतदान केंद्र पर तोड़फोड़ की। यूजर्स ने दावा किया कि मणिपुर के एक मतदान केंद्र पर गुस्साए लोग ईवीएम मशीन तोड़ रहे हैं, क्योंकि वीवीपैट में कोई भी बटन दबाने पर भाजपा का चिन्ह दिख रहा है।

पड़ताल - वायरल दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इसकी पड़ताल की है। एजेंसी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल फेसबुक पर बताया, "सोशल मीडिया पर प्रसारित एक वीडियो इस दावे के साथ साझा किया जा रहा है कि लोग एक मतदान केंद्र में ईवीएम मशीन तोड़ रहे हैं, क्योंकि वीवीपैट में कोई भी बटन दबाने पर भाजपा का चिन्ह दिख रहा है।" एजेंसी ने इस दावे को फर्जी बताते हुए कहा कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी, मणिपुर ने स्पष्ट किया कि यह भीड़ की हिंसा का मामला था। 22 अप्रैल 2024 को पुनर्मतदान पहले ही आयोजित किया जा चुका है। साथ ही बैलट यूनिट में दबाए गए बटन और वीवीपैट के माध्यम से उत्पन्न पेपर स्लिप के बीच कोई विसंगति नहीं होने का आरोप किसी ने लगाया है या पाया है।

ऐसे कराएं फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   1 May 2024 11:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story